हिमाचल प्रदेश: सुरेश चंदेल के शामिल होने की अफवाहों के बीच, हमीरपुर के उम्मीदवार पर अभद्र टिप्पणी

मंडी और शिमला (एससी) लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा के चार दिन बाद, मंगलवार देर रात कांग्रेस ने कांगड़ा राज्य विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक पवन कुमार काजल को कांगड़ा लोकसभा क्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित किया। हालांकि, हमीरपुर सीट से उम्मीदवार को लेकर अनिच्छुक बनी हुई पार्टी ने हमीरपुर से उम्मीदवार की घोषणा में कुछ और दिन की देरी की है।

अटकलें हैं कि हमीरपुर से तीन बार के भाजपा सांसद सुरेश चंदेल कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं और हमीरपुर सीट से पार्टी के लिए आगामी चुनाव लड़ सकते हैं। हालाँकि, राज्य के कई कांग्रेसी नेता और कार्यकर्ता चंदेल के हमीरपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार होने के विचार के विरोध में हैं, जिसके परिणामस्वरूप हमीरपुर कांग्रेस के उम्मीदवार को रोक दिया गया।
बुधवार को, हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कुलदीप राठौर ने जिला कांग्रेस कमेटी (डीसीसी) बिलासपुर के चार और डीसीसी ऊना के पांच पदाधिकारियों को निलंबित कर दिया था। बिलासपुर और ऊना हमीरपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं, और चंदेल के कांग्रेस में शामिल होने की संभावनाओं के बारे में जानकारी के साथ, पांच पदाधिकारी- तृप्ता ठाकुर, नईम मोहम्मद, शैलेंद्र भ्रोल, DCC बिलपुर के मधु चंदेल, और DCC ऊना से विकास कश्यप – चंदेल के खिलाफ प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करने और उनका पुतला जलाने के लिए उन्हें निलंबित कर दिया गया।

द इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए, हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल ने कहा, “हमीरपुर के उम्मीदवार की घोषणा कम से कम चार-पाँच दिन बाद की जाएगी।”

पाटिल ने कांग्रेस में चंदेल की संभावना के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

कांग्रेस के सूत्रों ने कहा कि हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू जो नादौन सीट से कांग्रेस के मौजूदा विधायक हैं जो हमीरपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत आते हैं, हमीरपुर सीट के लिए भी दावेदारों में से हैं।

राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता, मुकेश अग्निहोत्री, जो हरोली से एक विधायक हैं, जो हमीरपुर लोकसभा सीट के अंतर्गत आते हैं, कांग्रेस नेता राम लाल ठाकुर जो श्री नैना देवीजी से मौजूदा विधायक हैं, जो हमीरपुर लोकसभा सीट से हैं और सचिव हैं। कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी में अभिषेक राणा, हमीरपुर सीट के संभावित उम्मीदवारों के रूप में पार्टी द्वारा चुने गए कांग्रेस नेताओं में से हैं।

आगामी चुनाव के लिए 23 मार्च को भाजपा ने राज्य के सभी चार उम्मीदवारों की घोषणा की थी। पार्टी का चुनाव प्रचार इस समय सभी चार निर्वाचन क्षेत्रों- मंडी, हमीरपुर, शिमला (SC), और कांगड़ा में पूरे जोरों पर है। हालांकि, कांग्रेस द्वारा अपने उम्मीदवारों की घोषणा में देरी और हमीरपुर सीट पर अनिर्णय ने पार्टी को बैकफुट पर डाल दिया है।

कांग्रेस प्रभारी पाटिल ने कहा, “हिमाचल प्रदेश में मतदान 19 मई को है, इसलिए कांग्रेस उम्मीदवारों के चुनाव प्रचार के लिए पर्याप्त समय है। उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करने में देरी इसलिए हुई क्योंकि हम गलत निर्णय नहीं लेना चाहते हैं।

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal