उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर के लिए बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान

आज रात तक जम्मू-कश्मीर के ऊपर बहुत हल्की से मध्यम बारिश शुरू होने की उम्मीद है। बारिश की तीव्रता कल जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में आगे बढ़ने की उम्मीद है। हम उम्मीद करते हैं कि जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अगले दो दिनों के दौरान और 5 और 6 अप्रैल को अच्छी बारिश और हिमपात होगा।

इन क्षेत्रों में एक या दो स्थानों पर भी बर्फबारी की गतिविधियाँ हो सकती हैं। उत्तराखंड में मौसम की गतिविधियां हालांकि हल्की और तीखी रहेंगी।

इन गतिविधियों का कारण पश्चिमी विक्षोभ के प्रति जिम्मेदार ठहराया जा रहा है, जो वर्तमान में पश्चिमी हिमालय के निकट आ गया है।

ये मौसम गतिविधियाँ बहुत भारी या व्यापक नहीं होंगी, इसलिए सड़क यातायात में कोई बाधा नहीं होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हिमस्खलन की संभावना भी बहुत कम है। हालांकि, हिमाचल और उत्तराखंड में एक या दो स्थानों पर भूस्खलन हो सकता है। वैष्णो देवी में इस दौरान बारिश और गरज के साथ बारिश की गतिविधियाँ भी होंगी। इस पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भागों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भागों पर भी पड़ेगा, जहाँ धूल और आंधी की संभावना के साथ बारिश और गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। यह अवधि।

7 अप्रैल को, पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर एक बार फिर से आगे बढ़ेगा, जिससे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पूरे पहाड़ी राज्यों में मौसम शुष्क रहेगा।

Image Credits – The Indian Express

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal