अगर ऑस्ट्रेलिया से हुई इंडिया की टक्कर तो इसलिए बुमराह-स्टार्क दिलचस्प बना सकते हैं मुकाबला


World Cup 2019: वर्ल्ड कप के दौरान बुमराह-स्टार्क जैसे गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कड़े मुकाबलों में टीम को जीत दिलाई है. ऐसी अटकलें भी लगाई जा रही हैं कि इस बार 2003 विश्व कप जैसी स्थिति बन सकती है जहां भारत और आस्ट्रेलिया आमने-सामने होंगे. अगर ऐसा होता है तो एक बार फिर मिशेल स्टार्क और जसप्रीत बुमराह को देखना दिलचस्प होगा क्योंकि यह दोनों अपनी-अपनी टीम के अभिन्न अंग हैं.

स्टार्क ने आठ मैचों में 24 विकेट लिए हैं और आस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम योगदान दिया है. बुमराह ने भी इस विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और 14 विकेट अपने नाम किए हैं. वह भारत के लिए इस विश्व कप में मोहम्मद शमी के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं.

स्टार्क और बुमराह में एक समानता देखने को मिली है वो यह है कि इन दोनों ने अपनी विपक्षी टीमों के गेंदबाजों से काफी कुछ सीखा है. बांग्लादेश के खिलाफ बुमराह ने बेहतरीन तरीके से कटर्स और यॉर्कर गेंद का इस्तेमाल किया था. बुमराह ने बाद में माना कि उन्होंने मुस्ताफिजुर रहमान से काफी कुछ सीखा जिन्होंने उस मैच में पांच विकेट लिए थे.

बुमराह ने कहा, “आपने देखा होगा कि उन्होंने काफी कटर्स का इस्तेमाल किया. हमने उनसे काफी कुछ सीखा और हम जानते थे कि जैसे ही गेंद पुरानी हो जाएगी तो मदद मिलेगी. मुझे लगता है कि यह विकेट का स्वाभाव है और यह आगे भी हो सकता है. गर्मियां आ रही हैं इसलिए विकेट सूखी होंगी. इसलिए हमारे लिए यह अच्छा अभ्यास रहा.”

वहीं स्टार्क भी दूसरे गेंदबाजों से सीखते हैं. उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि जब हम दूसरी पारी में गेंदबाजी करें तो हमें विपक्षी टीम के गेंदबाजों से लगातार सीखना चाहिए.”



Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal