किससे भिड़ना चाहेगा भारत सेमीफाइनल में








पुनः संशोधित गुरुवार, 4 जुलाई 2019 (15:59 IST)


वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया में दमदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि सेमीफाइनल में उसकी टक्कर किससे होगी। तीन टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश कर गई हैं। ओपनर जॉनी बेयरस्टो (106) के लगातार दूसरे शतक से मेजबान इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को विश्वकप के मुकाबले में बुधवार को 119 रन से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। इंग्लैंड इस तरह विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है। ऑस्ट्रेलिया और भारत पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। 


न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल में आना मात्र औपचारिकता ही है।पाकिस्तान यदि हारा तो वह बाहर हो जाएगा लेकिन जीतने की स्थिति में उसे विशाल जीत हासिल करनी होगी क्योंकि नेट रन रेट में न्यूजीलैंड पाकिस्तान से काफी आगे है और यही बात न्यूजीलैंड को राहत देने वाली है। न्यूजीलैंड का चौथी टीम के रूप में सेमीफाइनल में पहुंचना तय माना जा रहा है।


 


ऐसे में यह देखना लाजमी है कि भारत किस से सेमीफाइनल में भिड़ना चाहेगा। हालिया फॉर्म को देखते हुए लग रहा है कि भारत न्यूजीलैंड से खेलने में ज्यादा दिलचस्पी दिखाएगा।न्यूजीलैंड का हालिया फॉर्म खराब रहा है और उसे पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से हार मिली है। न्यूजीलैंड से भिड़ने के लिए उसे नंबर 1 पर आना होगा। 


 


इसके लिए श्रीलंका से आखिरी मुकाबला जीतने की जरूरत है और यह भी कामना करनी होगी कि ऑस्ट्रेलिया अपना आखिरी मैच दक्षिण अफ्रीका से हार जाए। न्यूजीलैंड से आज तक भारत सेमीफाइनल में नहीं खेला है।


 


वैसे तो मेजबान भी ग्रुप लीग में 3 मैच हारा है लेकिन  इंग्लैंड से अगर भारत खेलता है तो लीग मैच में मिली हार का एक मनौवैज्ञानिक दबाव रहेगा। इंग्लैंड से भारत सिर्फ दो बार सेमीफाइनल में खेला है एक विश्वकप 83 और 87 , एक में भारत जीता था और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा था। 





Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal