विश्व कप 2019: सेमीफ़ाइनल में किससे भिड़ेगा भारत, यहाँ अटका है पेच


विश्व कप क्रिकेट

इमेज कॉपीरइट
Getty Images

इंग्लैंड में जारी क्रिकेट विश्व कप में सेमीफ़ाइनल की तस्वीर अब लगभग साफ़ हो चुकी है.

चार में से तीन टीमें सेमीफ़ाइनल के लिए क्वालिफ़ाई कर चुकी हैं जबकि चौथी टीम न्यूज़ीलैंड इसकी दहलीज़ पर है.

सेमीफ़ाइनल के लिए सबसे पहले क्वालिफ़ाई करने वाली टीम बनी ऑस्ट्रेलिया. वह अभी अंक तालिका में शीर्ष पर चल रही है. उसके बाद भारत ने अंतिम चार में जगह बनाई और फ़िलहाल अंकतालिका में भारत का स्थान दूसरा है.

इसके बाद न्यूज़ीलैंड को मात देकर मेज़बान इंग्लैंड ने सेमीफ़ाइनल के लिए अपना टिकट कटाया. 12 अंकों के साथ इंग्लैंड तीसरे नंबर है जबकि न्यूज़ीलैंड के 11 अंक हैं और वह भी लगभग सेमीफ़ाइनल में पहुंच चुकी है.

न्यूज़ीलैंड को सेमीफ़ाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिए शुक्रवार को पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच होने वाले मैच पर नज़र रखनी होगी. फ़िलहाल पाकिस्तान के आठ मैचों में 9 अंक है. अगर वह बांग्लादेश को हरा देता है तो उसके भी न्यूज़ीलैंड के बराबर 11 अंक हो जाएंगे.

हालांकि नेट रन रेट के मामले में न्यूज़ीलैंड पाकिस्तान से काफी आगे है. न्यूज़ीलैंड का नेट रन रेट +0.175 है जबकि पाकिस्तान का नेट रन रेट -0.792 है. इस लिहाज़ से पाकिस्तान को अंतिम चार में जगह बनाने के लिए बांग्लादेश को बहुत ज़्यादा बड़े अंतर से मात देनी होगी.

इतना ही नहीं अगर मैच में पाकिस्तान को पहले गेंदबाज़ी करनी पड़ी तो उसके लिए सेमीफ़ाइनल में पहुँचने के तमाम समीकरण वहीं समाप्त हो जाएंगे. यही वजह है कि न्यूज़ीलैंड सेमीफ़ाइनल में अपनी जगह लगभग तय मान रहा है.

इमेज कॉपीरइट
Getty Images

Image caption

सरफ़राज़ अहमद

सेमीफ़ाइनल की जंग

टॉप चार टीमों के नाम तय हो जाने के बाद अब इस विश्व कप की असली लड़ाई का इंतज़ार है. जहां अंक तालिका में शीर्ष की चार टीमें एक दूसरे से भिड़ेंगी.

सेमीफ़ाइनल की यह जंग इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां मिली एक हार सीधे विश्व कप से बाहर कर देगी. यही वजह है कि सेमीफ़ाइनल में कौन सी टीम किससे भिड़ेगी यह अहम हो जाता है.

पहले समझते हैं सेमीफ़ाइनल में किस पोजीशन की टीम का सामना किससे होगा.

टॉप चार में जो टीम सबसे ऊपर रहती है उसका सामना चौथे नंबर की टीम से होता है जबकि दूसरे नंबर की टीम को तीसरे नंबर की टीम से मुक़ाबला खेलना होता है.

फ़िलहाल अंक तालिका के लिहाज़ से ऑस्ट्रेलिया पहले और भारत दूसरे स्थान पर है जबकि इंग्लैंड तीसरे और न्यूज़ीलैंड चौथे पायदान पर मौजूद है.

टीम मैच अंक नेट रन रेट
ऑस्ट्रेलिया 8 14 +1.000
भारत 8 13 +0.811
इंग्लैंड 9 12 +1.152
न्यूज़ीलैंड 9 11 +0.175

इमेज कॉपीरइट
Getty Images

भारत का सामना किसके साथ?

अगर अंक तालिका में शीर्ष चार में मौजूद टीमों के पायदान में कोई बदलाव नहीं होता है तो भारत का सामना इंग्लैंड से होगा. वहीं दूसरे सेमीफ़ाइनल में ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड आमने-सामने होंगे.

यह समीकरण भारत के लिए फ़ाइनल में पहुंचने के लिहाज़ से मुश्किल हो सकता है क्योंकि लीग मुक़ाबलों में भारत को एकमात्र हार का सामना इंग्लैंड के हाथों ही झेलनी पड़ी थी.

वहीं अगर भारत अपना अंतिम मुक़ाबला श्रीलंका से जीत जाता है और ऑस्ट्रेलिया दक्षिण अफ़्रीका से होने वाले मैच में हार जाता है तो भारत के 15 अंक हो जाएंगे और वह अंक तालिका में शीर्ष पर आ जाएगा.

ऐसे में भारत को न्यूज़ीलैंड से सेमीफ़ाइनल मैच खेलना होगा. यह समीकरण भारत के लिहाज़ से बेहतर हो सकते हैं क्योंकि लीग मुक़ाबलों में भारत का प्रदर्शन न्यूज़ीलैंड से बेहतर रहा है. वहीं न्यूज़ीलैंड पिछले कुछ मैचों लगातार ख़राब प्रदर्शन कर रहा है.

हालांकि लीग चरण में भारत और न्यूज़ीलैंड का मैच बारिश से धुल गया था. उस मैच में एक गेंद भी नहीं डाली जा सकी थी. ऐसे में दोनों ही टीमें इस विश्व कप में पहली बार एक दूसरे का सामना करेंगी.

  • रविंद्र जडेजा ने संजय मांजरेकर को जमकर सुनाई
  • अंबाती रायुडू के साथ क्या ज़्यादती हुई है?

इमेज कॉपीरइट
AFP

विश्व कप का पहला सेमीफ़ाइनल मैच 9 जुलाई को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफ़र्ड मैदान में दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा जबकि दूसरा सेमीफ़ाइनल मैच बर्मिंघम के एज़बेस्टन मैदान में खेला जाएगा. दूसरे सेमीफ़ाइनल की एक टीम तय हो चुकी है. वह है मेज़बान इंग्लैंड.

वहीं विश्व कप का फ़ाइनल मुक़ाबला लंदन के लॉर्ड्स मैदान में 14 जुलाई को खेला जाएगा.

ये भी पढ़ेंः

  • इंग्लैंड सेमीफ़ाइनल में, अब पाकिस्तान का क्या होगा?
  • एक यॉर्कर से सेमीफ़ाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रेलिया

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूबपर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)





Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal