BPSC 63rd Mains Result: know bihar public service commission 63 mains result date – BPSC 63rd Mains Result: जानें कब तब आएगा 63वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा का परिणाम, Career Hindi News


बीपीएससी 63वीं की मुख्य परीक्षा का परिणाम 20 जुलाई तक घोषित कर दिया जाएगा। मुख्य परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं की जांच पूरी हो गई है। परिणाम तैयार हो रहा है। 63वीं बीपीएससी परीक्षा के लिए कुल 350 वैकेंसी है। परिणाम घोषित होने के बाद अगस्त में सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार होगा तथा सितम्बर तक अंतिम परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। 

बीपीएसससी के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि राज्य नि:शक्तता आयोग ने बीपीएससी 63वीं परीक्षा परिणाम पर रोक लगाने का जो आदेश पारित किया है, उसका अध्ययन किया जा रहा है। बीपीएससी परीक्षा के परिणाम में नि:शक्त अभ्यर्थियों को चार प्रतिशत आरक्षण शुरू से दिया जा रहा है। राज्य सरकार ने हर वर्ग के लिए आरक्षण रोस्टर की जो नियमावली बनाई है, उसका बीपीएससी अक्षरश: पालन कर रहा है। फिर भी राज्य नि:शक्तता आयोग का जो फैसला आया है, उस पर बीपीएससी बोर्ड की बैठक में विचार किया जाएगा। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग से भी दिशा-निर्देश मांगा जाएगा। 64वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा 12 से 16 जुलाई तक होगी। बीपीएससी की योजना है कि इस साल के अंत तक 64वीं बीपीएससी मुख्य परीक्षा का नतीजा घोषित कर दिया जाए। 65वीं बीपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए अभी तक 300 वैकेंसी आई हैं। कई विभागों से अभी और वैकेंसी आनी बाकी है। संभावना है कि 65वीं बीपीएससी में कुल 350 वैकेंसी होगी। 

Railway Recruitment 2019: खुशखबरी, रेलवे में निकलेंगी और 9000 भर्तियां

65वीं परीक्षा पुराने सिलेबस पर होने की संभावना
बीपीएससी ने सभी विभागों के प्रधान सचिव को पत्र लिखकर 65वीं बीपीएससी के लिए वैकेंसी भेजने का निर्देश दिया था, लेकिन 30 अप्रैल तक बीपीएससी को कोई वैकेंसी नहीं मिली थी। इस कारण 65वीं बीपीएससी परीक्षा की वैकेंसी आने में विलम्ब हो गया। बीपीएससी परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि 65वीं सिविल सेवा परीक्षा के लिए वैकेसी एक सप्ताह के अंदर आ जाएगी। प्रारंभिक परीक्षा इस साल अंत तक ले ली जाएगी। 65वीं बीपीएससी परीक्षा नए सिलेबस के आधार पर होने की संभावना नहीं है। राज्य सरकार ने अभी तक नए सिलेबस को मंजूरी नहीं दी है। ऐसी स्थिति में 65वीं बीपीएससी की परीक्षा पुराने सिलेबस के आधार पर ही होने की संभावना है। 
 



Source link

Recommended For You

About the Author: Rohit Gupta