for good cbse result extra class will be held in delhi government schools – CBSE Result अच्छा लाने की तैयारी: सरकारी स्कूलों में 10वीं 12वीं के बच्चे 1 घंटा और पढ़ेंगे, Career Hindi News


शिक्षा निदेशालय ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम को बेहतर करने की कवायद शुरू कर दी है। इसके तहत सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं में पढ़ रहे छात्रों के लिए स्कूल की निर्धारित कक्षाओं से अलग एक घंटे की कक्षा लगाई जाएंगी। इस संबंध में शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों को निर्देश जारी किया है।

जानकारी के अनुसार, 10वीं व 12वीं कक्षा के कमजोर बच्चों के लिए विशेष तौर पर ये कक्षाएं आयोजित होंगी। सुबह संचालित होने वाले स्कूलों में स्कूल खत्म होने के बाद और शाम को चलने वाले स्कूलों में पहले ही यह कक्षाएं चलाई जाएंगी। एक अधिकारी के मुताबिक, अतिरिक्त कक्षाओं के लिए अभिभावकों से मंजूरी लेने की जिम्मेदारी क्लास टीचर की होगी। वहीं, अतिरिक्त कक्षा में पढ़ाए जाने वाले विषयों का निर्धारण स्कूल प्रमुख करेंगे। 

अतिरिक्त कक्षा के बाद बच्चों को गृह कार्य भी दिया जाएगा। साथ ही कक्षा में बच्चों के प्रतिदिन का रिकॉर्ड भी रखा जाएगा। सरकार की तरफ से कमजोर बच्चों पर विशेष ध्यान देने के लिए यह योजना बनाई गई है। स्कूल प्रमुखों को निर्देश दिया गया है कि वे प्रत्येक कमजोर बच्चे की निगरानी के लिए शिक्षक की जिम्मेदारी तय करें।



Source link

Recommended For You

About the Author: Rohit Gupta