Rajasthan BSTC Results 2019 declared by govind singh dotasara check rajasthan pre deled result here – Rajasthan BSTC Result 2019: पढ़ें राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट की 5 खास बातें, Career Hindi News


Rajasthan BSTC Result 2019: राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने बुधवार को जयपुर में प्री.डी.एल.एड. परीक्षा 2019 ( Rajasthan BSTC Result 2019 – Rajasthan Pre D.El.Ed Result ) का परिणाम घोषित किया। इस अवसर पर डोटासरा ने बताया कि बीएसटीसी के नाम से जानी जाने वाली यह परीक्षा पूर्व में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा कराए जाने की परिपाटी चली आ रही थी। पहली बार इसे पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, बीकानेर द्वारा कराए जाने की पहल की गयी है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा इसे कराये जाने से जिस राशि की बचत हुई है, उसका उपयोग प्रदेश की डाईट्स को सुदृढ़ करने में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों को मजबूत करने के तहत वहां शिक्षकों के प्रशिक्षण की सभी प्रकार की सुविधाओं का विकास किया जाएगा। पढ़ें परिणाम से जुड़ी 5 खास बातें – 

1. प्री.डी.एल.एड. परीक्षा 2019 ( Rajasthan BSTC Result 2019 – Rajasthan Pre D.El.Ed Result ) में सामान्य वर्ग में प्रवीन कुमार और संस्कृत वर्ग में मनीषा ने टॉप किया है। 

2. वर्तमान में इस परीक्षा को प्री डीएलएड कहा जा रहा है, पहले इसे प्री BSTC कहा जाता था। राजस्थान में 26 मई को हुई इस परीक्षा में 7 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। अब डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) में दाखिले के लिए काउंसलिंग का शेड्यूल जारी होगा। नोटिफिकेशन के मुताबिक परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद ऑनलाइन काउंसलिंग से अध्यापक शिक्षा संस्था/संस्थानों का आवंटन होगा। काउंसलिंग के समय आपको अध्यापक शिक्षा संस्था/संस्थानों का, जिनमें आप प्रवेश लेना चाहेंगे, वरीयता से ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा चयन कर लॉक करना होगा।

Direct Link – Rajasthan BSTC Results 2019 

3. पूरी पारदर्शिता बरती गई
डोटासरा ने कहा कि परीक्षा पूर्ण पारदर्शिता से विभाग द्वारा अपने स्तर पर संपन्न करवाई गयी। उन्होंने इस मौके पर परीक्षा में 8०.47 प्रतिशत अंक प्राप्त कर सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने वाले प्रवीण कुमार को बधाई भी दी। उन्होंने बताया कि प्री.डी.एल.एड. परीक्षा 2०19 राज्य के सभी 33 जिलों के 2212 परीक्षा केन्द्रों पर गत 26 मई को आयोजित की गयी थी। परीक्षा में 7 लाख 51 हजार 127 अभ्यर्थी पंजीकृत हुए और इनमें से 6 लाख 94 हजार 663 परीक्षार्थियों ने भाग लिया। 

Rajasthan BSTC Results 2019: रिजल्ट जारी अब करना होगा ये काम

4. डोटासरा ने कहा कि पिछले छह महीनों में प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र में बुनियादी सुधार के साथ ही विसंगतियों को पूरी तरह से दूर करने का प्रयास करने की विशेष पहल की गयी है। राज्य में उत्कृष्ट विद्यालयों को वास्तविक रूप में उत्कृष्ट करने के प्रयास करते हुए उनमें एक-एक पद शिक्षक का देने की पहल की गयी है। उन्होंने बताया कि पूर्व में 120 विद्यार्थियों पर एक शारीरिक शिक्षक लगाए जाने का प्रावधान था, इसे बदलकर राज्य सरकार ने छात्र हित में अब यह व्यवस्था की है कि जहां 105 विद्यार्थी हैं वहां पर भी एक शारीरिक शिक्षक लगाया जाएगा। 

Rajasthan BSTC Result 2019: ये हैं राजस्थान बीएसटीसी के Topper , bstc2019.org पर रिजल्ट जारी

5. डोटासारा ने बताया कि प्रदेश में पहली बार कक्षा 6 से 8 में तृतीय भाषा का अध्ययन कराने के लिए राज्य सरकार ने पृथक से पद स्वीकृत किये हैं। राज्य सरकार ने शिक्षकों के नब्बे प्रतिशत पदों को भर दिया है।



Source link

Recommended For You

About the Author: Rohit Gupta