World Cup 2019 Semi Final: Team India May Face England – वर्ल्ड कप 2019: सेमीफाइनल का गणित- यहां समझें


लंदन

इंग्लैंड और वेल्स में जारी वर्ल्ड कप अब अपने दूसरे पड़ाव पर पहुंच गया है। इस खिताब के लिए 10 टीमें दौड़ में थीं और 45 मैचों के बाद सेमीफाइनल की रेस में 4 टीमों को आगे बढ़ना था। अभी भले ही राउंड रॉबिन में 4 मैच बाकी हैं, लेकिन सेमीफाइनल की दौड़ में 4 टीमों में 3 टीमों (ऑस्ट्रेलिया, भारत और इंग्लैंड) ने अपनी जगह पक्की कर ली है।

चौथी टीम के रूप में भी न्यू जीलैंड का नाम भी करीब-करीब पक्का ही है, हां अगर पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश को चमत्कारिक ढंग से हराकर नया वर्ल्ड रेकॉर्ड बना दे, तो फिर उस सूरत में चौथे स्थान की तस्वीर बदल सकती है। पाकिस्तान की फील्डिंग और बांग्लादेश की मौजूदा फॉर्म को देखकर ऐसा होने के आसार न के बराबर हैं। ऐसे में जो टीमें इस वक्त टॉप 4 में हैं वे ही सेमीफाइनल में दिखाई देंगी और इनके आधार पर ही ये चार टीमें एक-दूसरे से फाइनल के लिए भिड़ेंगी।

पढ़ें- वर्ल्ड कपः चमत्कार से ही बनेगी पाक की बात


फिलहाल नंबर 1 है ऑस्ट्रेलिया


फिलहाल अंकतालिका में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया है और दूसरे पर भारत। दोनों टीमों का अभी एक-एक राउंड रॉबिन मैच बचा है, जबकि तीसरे स्थान पर पहुंची इंग्लैंड और 4 स्थान पर अपनी जगह लगभग पक्की कर चुकी न्यू जीलैंड दोनों के राउंड रॉबिन मैच खत्म हो चुके हैं और इनके स्थान (तीसरे और चौथे) में कोई परिवर्तन नहीं होगा।


नंबर 1 और 2 के स्थान में बदलाव संभव


दूसरे स्थान पर काबिज टीम इंडिया के पास मौका है कि वह पहले स्थान पर पहुंच सके। अगर ऐसा होता है तो फाइनल के लिए उसे पहले सेमीफाइनल में अंक तालिका में नंबर 4 पर पहुंची टीम से भिड़ना होगा। यह टीम न्यू जीलैंड ही होगी। भारत का आखिरी मैच श्री लंका से (6 जुलाई को लीड्स में) है। अगर टीम इंडिया उसे जीत ले तो उसके 15 अंक हो जाएंगे।

पढ़ें: वर्ल्ड कप: टीम इंडिया की सुपरफैन से बोले विराट- टिकट मैं दूंगा

इसके बाद भारत को साउथ अफ्रीका से भी यह आस होगी कि खिताब की दौड़ से बाहर हो चुकी यह मजबूत टीम ऑस्ट्रेलिया को (6 जुलाई को मैनचेस्टर में) हराकर टूर्नमेंट में जीत से अपनी विदाई तय करे। अगर ऐसा होता है, तो ऑस्ट्रेलिया के 14 अंक ही रह जाएंगे और वह दूसरे स्थान पर रहेगा। अगर ऑस्ट्रेलिया अपना मैच जीत जाता है तो फिर भारत अपने मैच में श्री लंका से चाहे हारे या जीते वह दूसरे स्थान पर ही रहेगा।

पढ़ें: ‘वर्ल्ड कप के बाद धोनी लेंगे क्रिकेट से संन्यास’

सेमीफाइनल में भारत-ऑस्ट्रेलिया की भिड़ंत संभव नहीं
अब यह तय हो चुका है कि नंबर 1 और 2 के स्थान पर यह दोनों टीमें ही रहेंगी। जबकि सेमीफाइनल के मुकाबले नंबर 1 की टीम नंबर 4 की टीम से खेलेगी और दूसरे सेमीफाइनल में नंबर 2 की टीम नंबर 3 की टीम से खेलेगी। ऐसे में यह तय है कि राउंड रॉबिन में ऑस्ट्रेलिया को हरा चुकी टीम इंडिया सेमीफाइनल में उससे नहीं भिड़ेगी।

इंग्लैंड या फिर न्यू जीलैंड से भिड़ेगा भारत
अब अगर भारत अपने आखिरी राउंड रॉबिन मुकाबले में श्री लंका को हराता है और साउथ अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया को हरा देती है, तो टीम इंडिया अंकतालिका में नंबर 1 पर होगी और उन हालात में वह न्यू जीलैंड (अगर चमत्कारिक ढंग से पाकिस्तान नहीं जीता तो) से भिड़ेगी, जो नंबर 4 पर काबिज है।

वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों अपने-अपने मुकाबले जीत जाते हैं या फिर दोनों ही टीमें अपने-अपने मुकाबले हार जाती हैं, तब भी अंकतालिका में दोनों टीमों का क्रम यही रहेगा और तब नंबर 2 पर मौजूद भारत को अपना मैच मेजबान इंग्लैंड से खेलना होगा। इस टूर्नमेंट में इंग्लैंड ही एकमात्र ऐसी टीम है, जिसने टीम इंडिया को मात दी है।





Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal