जारी हुआ राजस्थान बीएसटीसी परिणाम, ऐसे देख पाएंगे नतीजे


नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

NBT

Rajasthan BSTC Result 2019 Check: राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट आज दोपहर 12.15 बजे के बाद जारी कर दिया गया। इस परिणाम को राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा जारी ने जारी किया है। नवभारत टाइम्स ऑनलाइन को बीएसटीसी अधिकारी ने बताया था कि रिजल्ट आज दोपहर 12.15 बजे जारी किया जाएगा। बता दें कि इस बार राजस्थान बीएसटीसी परीक्षा में 7.50 लाख से ज्यादा आवेदकों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं। यूजर्स की संख्या ज्यादा होने के कारण वेबसाइट स्लो चल रही है इसलिए कुछ समय बाद कोशिश करें।

NBT

इस परीक्षा को पास करने के बाद आवेदकों को डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुेकशन (डीएलएड) में दाखिला मिलेगा। यह क्वालिफाइंग नेचर की परीक्षा है जिसमें अंकों के मुताबिक मेरिट लिस्ट तैयार होती है और इसी के आधार पर दाखिला दिया जाता है। इस परीक्षा को पास करने के लिए आवेदकों को कम से कम 50% अंकों की जरूरत होती है। वहीं एससी एसटी, ओबीसी और महिला आवेदकों को कम से कम 45% अंक क्वालिफाई करने के लिए प्राप्त करने होते हैं।

ऑफिशल नोटिफिकेशन के मुताबिक जुलाई के दूसरे हफ्ते से काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होनी है। इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 मार्च 2019 से शुरू हुए थे। रिजल्ट के बाद अब आवेदकों को ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा जिसमें उन्हें संस्थानों का आवंटन किया जाएगा।

Rajasthan BSTC Result 2019 देखने के लिए क्लिक करें



Source link

Recommended For You

About the Author: Rohit Gupta