जारी हुआ राजस्थान BSTC रिजल्‍ट, bstc2019.org पर करें चेक


BSTC

BSTC &nbsp

राजस्थान बेसिक स्कूल टीचिंग कोर्स (BSTC) का परीक्षा परिणाम बुधवार, 3 जुलाई 2019 को घोषित कर दिया गया है। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट bstc2019.org या rajrmsa.nic.in के माध्यम से परिणाम देख सकते हैं। डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (D.El.Ed.) प्रोग्राम में प्रवेश के लिए रविवार, 26 मई को परीक्षा आयोजित की गई थी। भारी ट्राफिक होने की वजह से साइट के सर्वर डाउन हो गये हैं और लिंक काम नहीं कर रहे हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे धैर्य बनाए रखें और लगातार वेबसाइट चेक करें। 

BSTC परीक्षा के आधार पर, शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए योग्य माना जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया जुलाई के दूसरे सप्ताह में आयोजित होने की उम्मीद है। परीक्षा पास करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम अंक 45 प्रतिशत है। BSTC परीक्षा पंजीकरण प्रक्रिया मार्च-अप्रैल में आयोजित की गई थी।

एक बार BSTC परिणाम घोषित हो जाने के बाद, काउंसलिंग प्रक्रिया जुलाई के दूसरे सप्ताह में शुरू होने की संभावना है। जिन उम्मीदवारों का नाम मेरिट लिस्ट की मेरिट लिस्ट में आएगा, उन्हें पहले रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा। काउंसलिंग शुल्क का भुगतान विधिवत करें। इसके बाद, उन्हें भरने की प्रक्रिया का विकल्प समाप्त करना होगा जिसके बाद सीटें आवंटित की जाएंगी।

Rajasthan BSTC results 2019: ऐसे करें चेक 

स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट, bstc2019.org पर जाएं

स्‍टेप 2: होमपेज पर, डाउनलोड रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें

स्‍टेप 3: चयनित उम्मीदवारों की सूची के साथ एक पीडीएफ फाइल दिखाई देगी

स्‍टेप 4: पीडीएफ डाउनलोड करें। भविष्य के उपयोग के लिए प्रिंट आउट लें।

पिछले साल BSTC परिणाम 6 जून को घोषित किया गया था। परीक्षा का आयोजन बांसवाड़ा स्थित गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय द्वारा किया गया था। सीटों के अलॉटमेंट के बाद, उम्मीदवारों को निर्धारित समय के भीतर अपना एडमिशन फीस जमा करना होता है।

एजुकेशन की Hindi News के लिए आएं Times Now Hindi पर। हर अपडेट के लिए जुड़ें हमारे FACEBOOK पेज के साथ





Source link

Recommended For You

About the Author: Rohit Gupta