टीम इंडिया के स्टार हैं जसप्रीत बुमराह, अपनी यॉर्कर गेंदबाजी को लेकर कही दी बड़ी बात


स्पोर्ट्स डेस्क- जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के स्टार स्ट्राइकर गेंदबाजों में से एक हैं, नई गेंद से गेंदबाजी कराना हो, पुरानी गेंद से गेंदबाजी कराना हो, विकेट निकालना हो, या फिर रन बचाना हो कप्तान के अहम हथियार हैं जसप्रीत बुमराह, इन दिनों वर्ल्ड क्रिकेट के यॉर्कर मास्टर माने जाते हैं।

जसप्रीत बुमराह मौजूदा वर्ल्ड कप में कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं, और कप्तान समेत सभी के भरोसे पर खरे उतर रहे हैं, अगर बल्लेबाजी में टीम के लिए विराट कोहली बहुत बड़े खिलाड़ी हैं तो गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह का कद भी इन दिनों उससे कम नहीं है, गेंदबाजी के स्टार हैं जसप्रीत बुमराह , और हर मैच में ये देखने को भी मिलता है।

बांग्लादेश के खिलाफ जब आखिरी में मैच रोमांचक हो चला था, तो डेथ ओवर्स में विकेट लेकर जसप्रीत बुमराह ने ही मैच टीम इंडिया के झोली में डाला था।  बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 55 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए। जिसमें एक मेडन ओवर भी किया । अपनी इस गेंदबाजी के दौरान जसप्रीत बुमराह ने यॉर्कर गेंदों का भी खासा इस्तेमाल किया और अब अपनी इन्हीं यॉर्कर गेंदबाजी के कौशल पर जसप्रीत बुमराह ने खुलकर बात की है।

Advertisement

बुमराह के मुताबिक यॉर्कर गेंदबाजी में महारत हासिल नहीं की जा सकती है, इसके लिए आपको लगातार काम करना होता है। बुमराह ने कहा बहुत मेहनत करने की जरूरत पड़ती है, मैं हमेशा यही कहता हूं जब भी नेट में प्रैक्टिस करता हूं तो मैं हर स्थिति के लिए अपनी तैयारी कंप्लीट रखना चाहता हूं, चाहे वो नई गेंद हो या पुरानी गेंद या अंत के ओवर्स में गेंदबाजी करना हो, मैं नेट में हर चीज के लिए तैयारी करता हूं , और मैच में मुझे अपना दिमाग साफ रखते हुए उन चीजों को अमल में लाना होता है। अगर मेहनत की गई तो मैच में उन चीजों का आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

बुमराह ने आगे कहा कि तैयारी ही सबकुछ है, आप जितनी ज्यादा तैयारी करते हैं यॉर्कर डालने में उतने  ही अच्छे होते हैं ,आप इसमें महारत नहीं रख सकते, आप इसमें लगातार बेहतर होने की कोशिश करते हैं। आपको इसे रिपीट करना होता है, ये भी किसी दूसरे गेंद की ही तरह होता है, इसलिए लगातार अभ्यास करते हैं और नेट में उसे दोहराने की कोशिश करते हैं।

गौरतलब है कि जसप्रीत बुमाराह मौजूदा दौर में वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे  खतरनाक गेंदबाजों में से एक हैं, और डेथ ओवर्स में सटीक गेंदबाजी में महारत रखते हैं साथ ही यॉर्कर गेंदबाजी में भी माहिर हैं। 





Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal