AIIMS RESULT 2019: एम्स एमबीबीएस का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक – all india institute of medical sciences new delhi aiims mbbs results rank list rank wise


AIIMS Results 2019: एम्स (All India Institute of Medical Sciences) MBBS परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जा चुका है. रिजल्ट एम्स की आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर देखा जा सकता है.

एम्स, नई दिल्ली और 14 अन्य एम्स ने MBBS की प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं. यह नतीजे एम्स दिल्ली और दूसरे एम्स की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए गए हैं. इसमें प्रवेश परीक्षा के टॉपर्स की लिस्ट देखी जा सकती है.

एम्स की वेबसाइट के मुताबिक कैंडिडेट को यह नतीजे फोन पर या दूसरे तरीकों से नहीं बताए जाएंगे. यह परीक्षा 2019 के सत्र के लिए ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) के लिए आयोजित की गई थी.

एम्स एमबीबीएस कोर्स में दाखिले के लिए एंट्रेंस परीक्षा 25 और 26 मई 2019 को हुई थी. परीक्षा का एडमिट कार्ड 15 मई 2019 को जारी कर दिया गया था. इस बार परीक्षा का दो चरणों में रजिस्ट्रेशन किया गया था.

एम्स एमबीबीएस परीक्षा एम्स की मौजूद 1207 सीटें भरने के लिए की गई थी. एम्स देश का नंबर वन मेडिकल संस्थान होने के चलते यहां दाखिला लेना स्टूडेंट का सपना होता है. एम्स में एंट्रेंस टेस्ट के जरिये इसकी सीटें भरी जाती हैं. रिजल्ट एनाउंस होने के बाद सीट आंवटन की प्रक्रिया शुरू होगी. इसकी तारीख की जानकारी रिजल्ट घोषित होने के कुछ समय बाद दी जाएगी. वहीं एम्स एमबीबीएस कोर्स 1 अगस्त 2019 से शुरू हो जाएगा. एम्स की वेबसाइट पर अभ्यर्थी अपना रिजल्ट देख सकेंगे.

aiims result 2019 के बाद अभ्यर्थी नई दिल्ली, पटना, भोपाल, रायपुर, गुंटूर, नागपुर, जोधपुर, भुवनेश्वर, ऋषिकेश सहित सभी 9 AIIMS में एमबीबीएस कोर्स में दाखिला ले सकते हैं.

aiims 2019 result : इस तरह चेक करें रिजल्ट

स्टेप 1: सबसे पहले एम्स की वेबसाइट aiimsexams.org पर जाएं.

स्टेप 2: लिंक पर जाकर Results पर क्लिक करें.

स्टेप 3: यहां अपना Academic Courses सेलेक्ट करें.

स्टेप 4: Result of MBBS Entrance Examination 2019 के लिंक पर जाएं.

स्टेप 5: यहां फाइल खुलने पर रोल नंबर व अन्य डिटेल्स फिल करें.

स्टेप 6: अब रिजल्ट आपके सामने होगा, इसे सेव कर लें प्रिंट भी लें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें. डाउनलोड करें

  • Aajtak Android App
  • Aajtak Android IOS





Source link

Recommended For You

About the Author: Rohit Gupta