Football: Netherland and Bayern Munich’s former star Arjen Robben announces retirement | नीदरलैंड्स के पूर्व खिलाड़ी अर्जेन रॉबेन ने फुटबॉल से संन्यास लिया, कहा- चोटों से परेशान था


  • रॉबेन ने कहा, ‘मैं अब 16 साल का नहीं हूं, इसलिए नहीं पता चोटों का आगे क्या नतीजा होगा’
  • रॉबेन ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से अक्टूबर 2017 में ही संन्यास ले लिया था, दो सालों से वह सिर्फ क्लब मैच खेल रहे थे

Dainik Bhaskar

Jul 05, 2019, 10:08 AM IST

एम्सटर्डम. नीदरलैंड्स के फुटबॉल स्टार अर्जेन रॉबेन (35) ने फुटबॉल से संन्यास ले लिया है। उन्होंने अपना आखिरी मैच जर्मनी के फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख के लिए खेला। हालांकि, इसी साल जून में उनका कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया। रॉबेन के मुताबिक, “सभी जानते थे कि मैं बायर्न म्यूनिख से अलग होकर अपने भविष्य के बारे में सोच रहा था। अब मैंने अपना प्रोफेशनल करियर खत्म करने का फैसला किया है।”

 

रॉबेन ने कहा, “खेल के लिए अपने प्रेम से आगे खेलने का सोचा जा सकता था, लेकिन अब मैं 16 साल का नहीं रहा, इसलिए पता नहीं चोटें मेरा क्या हाल करेंगी।” 2017 के वर्ल्ड कप क्वालिफायर्स में नीदरलैंड्स को न जिता पाने के बाद रॉबेन ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया था। हालांकि, उन्होंने क्लब फुटबॉल खेलना जारी रखा। रॉबेन अपने करियर में कितने सफल रहे इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अलग-अलग क्लबों के लिए 12 बार टाइटल जीते। इनमें सबसे ज्यादा 8 बार बायर्न म्यूनिख के लिए। दो बार इंग्लिश क्लब चेल्सी और एक-एक बार पीएसवी आइंडहोवेन और रियाल मैड्रिड के लिए। 

 

19 साल लंबा रहा करियर

रॉबेन ने 2000 में 16 साल की उम्र में करियर की शुरुआत की थी। चेल्सी ने उन्हें 2004 में क्लब में शामिल किया। 2009 में उन्हें बायर्न म्यूनिख ने खरीदा और उसी साल रॉबेन ने टीम को बुंडेन्सलीगा टाइटल जिताया। 2013 चैम्पियंस लीग में उन्होंने बायर्न को चेल्सी के खिलाफ फाइनल में जीत दिलाकर चैम्पियन बनाया था। अपने देश नीदरलैंड्स के लिए भी उन्होंने 96 मैच खेले। रॉबेन 2010 फीफा वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स की उपविजेता टीम में शामिल थे। उस साल स्पेन चैम्पियन बना था। 



Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal