indian domestic schedule: बीसीसीआई के घरेलू कार्यक्रम की घोषणा, आईपीएल नीलामी से पहले होगी मुश्ताक अली – mushtaq ali to be held ahead of ipl auction as bcci announces domestic schedule


बीसीसीआई ने घरेलू सत्र में थोड़ा बदलाव किया है, जिसमें कुल 2036 मैच खेले जाएंगे और भारत के राष्ट्रीय टी20 टूर्नमेंट का आयोजन आईपीएल खिलाड़ियों की नीलामी से पहले कराया जाएगा।

भाषा | Updated:

नई दिल्ली
बीसीसीआई ने घरेलू सत्र में थोड़ा बदलाव किया है, जिसमें कुल 2036 मैच खेले जाएंगे और भारत के राष्ट्रीय टी20 टूर्नमेंट का आयोजन आईपीएल खिलाड़ियों की नीलामी से पहले कराया जाएगा। बुधवार को घोषित 2019-20 घरेलू कार्यक्रम में हुए बदलाव में देश के मुख्य घरेलू टी20 टूर्नमेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी को थोड़ा आगे कर दिया गया है। टूर्नमेंट 8 नवंबर से एक दिसंबर तक आयोजित होगा, जबकि पिछला सत्र फरवरी-मार्च में खेला गया था।

आईपीएल नीलामी आमतौर पर दिसंबर-जनवरी में होती है। रणजी ट्रोफी पहली बार 9 दिसंबर से शुरू होकर मार्च तक खेली जाएगी और इसका फाइनल 13 मार्च को होगा। प्रारूप पिछले सत्र के समान होगा जिसमें प्लेट ग्रुप से शीर्ष टीम क्वॉर्टर फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ करेगी और अगले सत्र में उसे एलीट सी ग्रुप में प्रोमोट किया जाता है। एलीट ग्रुप सी से दो शीर्ष टीमें क्वॉर्टर फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ करती हैं और इन्हें अगले सत्र में एलीट ग्रुप ए और एलीट ग्रुप बी में प्रमोट किया जाता है।

हमेशा की तरह दलीप ट्रोफी से सत्र की शुरूआत होगी और इसके बाद विजय हजारे 50 ओवर ट्रोफी, देवधर ट्रोफी, रणजी ट्रोफी और इरानी ट्रोफी (18 से 22 मार्च तक) प्रतियोगिताएं खेली जाएंगी। सीनियर महिला घरेलू सत्र टी20 लीग से अक्टूबर से शुरू होगा।

भारत की महिला टीम का लक्ष्य 21 फरवरी से 8 मार्च तक ऑस्ट्रेलिया में चलने वाले टी20 विश्व कप के लिए जगह बनाना होगा। पिछले सत्र में बीसीसीआई ने 9 नयी टीमों को जोड़ा था जिससे कुल मैचों की संख्या 2017 हो गई थी। इस साल 19 मैच और बढ़ गए हैं।

 

Cricket
News
 से जुड़े हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए NBT के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें
Web Title mushtaq ali to be held ahead of ipl auction as bcci announces domestic schedule

(News in Hindi from Navbharat Times , TIL Network)





Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal