NIOS D.El.Ed Bridge Course Result 2019 declared on official website Know How to Check on dledbr.nios.ac.in


Publish Date:Wed, 12 Jun 2019 03:36 PM (IST)

नई दिल्ली, जेएनएन। नेशनल स्कूल ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने D.El.Ed ब्रिज कोर्स PDPET के नतीजे घोषित कर दिए हैं। आधिकारिक सूचना के मुताबिक बोर्ड ने 11 जून को ही नतीजों की घोषणा कर दी थी। अब छात्र अपने नतीजे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं। NIOS की आधिकारिक वेबसाइट dledbr.nios.ac.in है।

NIOS अपने यहां PDPET ब्रिज कोर्स में छह महीने का स्पेशल टीचर्स ट्रेनिंग कोर्स करवाता है यह कोर्स प्राइमरी यानि कि कक्षा पहली से कक्षा पांच तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए कराया जाता है। यह ट्रेनिंग उन टीचर्स को दी जाती है जो किसी स्कूल में प्राइमरी के छात्रों को पढ़ा रहे हों या फिर किसी NCTE द्वारा मान्यता प्राप्त TET इंस्टीट्यूट से B.Ed.किया हुआ हो।

NIOS D.El.Ed Bridge Course Result 2019 छात्र ऐसे करें चेक-

  • सबसे पहले बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट dledbr.nios.ac.in पर विजिट करें।
  • यहां PDPET (Bridge Course) पर क्लिक करें।
  • अब अपना एनरोलमेंट नंबर दर्ज करें।
  • अब अपनी जन्मतिथि ड़ालें।
  • अपनी जानकारी को वेरिफाई करके सब्मिट कर दें।
  • अब NIOS PDPET Result 2019 रिजल्ट ओपन हो जाएगा।
  • रिजल्ट डाउनलोड कर लें या फिर इसका प्रिंट आउट ले लें।

यदि कैंडिडेट्स को अपने स्कोरकार्ड में किसी तरह की कोई खामी नजर आती है तो वो इसके लिए आवेदन भी कर सकते हैं। इसके लिए अपना रिजल्ट [email protected] पर भेज दें। जल्द ही आपको बोर्ड की तरफ से सुझाव दे दिया जाएगा। इसके अलावा छात्र अपने रिजल्ट की रीचेंकिंग भी करवा सकते हैं।

क्या है NIOS? 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) एक ओपन स्कूल बोर्ड है जिसकी शुरूआत 1979 में हुई थी। इसकी शुरूआत केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा की गई थी। इसके जरिए छात्र डिस्टेंस लर्निंग कर पाते हैं। यह छात्रों को डिस्टेंस लर्निंग के जरिए छात्रों को विभिन्न कोर्सेज में पढ़ाई के अवसर प्रदान करता है। NIOS पांच विभाग, क्षेत्रीय केंद्रों और देश के विभिन्न मान्यता प्राप्त केंद्रों के नेटवर्क की सहायता से विदेशों में भी काम करता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Neel Rajput





Source link

Recommended For You

About the Author: Rohit Gupta