On Field Death Boxer Jyoti Pradhan is not the only player who died on field Jagran Special


Publish Date:Fri, 05 Jul 2019 09:03 AM (IST)

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में बंगाल का प्रतिनिधित्व कर चुकी 20 वर्षीय बॉक्सर ज्योति प्रधान की प्रैक्टिस के दौरान दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत बेहद दुखद है। एक युवा व ऊर्जावान खिलाड़ी की मौत से खेल जगत में शोक की लहर है। किसी भी खेल के लिए बेतहाशा जोश और जुनून की जरूरत होती है। ऐसे में खेल के दौरान दुर्घटनाओं की गुंजाइश हमेशा बनी रहती है। यही वजह है कि ज्योति प्रधान से पहले भी कई खिलाड़ी इसी तरह On Field Death का शिकार हो चुके हैं। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ चर्चित खिलाड़ियों के बारे में।

क्रिकेट के मैदान पर वो दर्दनाक हादसा, जिसने ले ली थी 26 साल के ह्यूज की जान

1. फिल ह्यूजः वर्ष 2014 में बल्लेबाज फिल ह्यूज (Phillip Hughes) साउथ वेल्स के 22 वर्षीय गेंदबाज सीन एबोट की एक बाउंसर गेंद से चोटिल होकर गंभीर रूप से घायल हो गए थे। उस समय वह सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर घरेलू शैफील्ड शील्ड ट्रॉफी का मैच खेल रहे थे। 63 रन बनाकर वह क्रीज पर डटे हुए थे। इसी दौरान एबॉट की एक बाउंसर गेंद से चोटिल हो वह मैदान पर गिर गए थे। करीब 40 मिनट तक मैदान में ही उनका इलाज किया गया। सुधार न होने पर एयर एंबुलेंस से उन्हें सेंट विंसेंट अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनकी मौत हो गई।

2. डैरिन रैंडाल: दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज डैरिन रैंडाल (Darryn Randall) 27 अक्टूबर 2013 को एलिस में एक घरेलू मैच में पुल शॉट खेल रहे थे, तभी गेंद उनके सिर पर लगी। उनको अस्पताल के लिए ले जाया गया, मगर अस्पताल जाते हुए रास्ते में उन्होंने दम तोड़ दिया।

3. जुल्फीकार भट्टीः वर्ष 2013 में घरेलू मैदान पर खेलते हुए पाकिस्तान के जुल्फीकार भट्टी (Zulfiqar Bhatti) को छाती पर एक बाउंसर लगा, जिसके बाद वे वहीं बेहोश हो गए। उसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

4. रिचर्ड ब्यूमोंटः वर्ष 2012 में इंग्लैंड के फास्ट बॉलर रिचर्ड ब्यूमोंट (Richard Beaumont) को मैदान पर ही खेलते हुये हार्ट अटैक हुआ और वह वहीं गिर गए। उनको तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

5. वसीम रजाः वर्ष 2006 में पाकिस्तान के वसीम रजा (Wasim Raja) भी एक सीरीज के दौरान होटल के कमरे में मृत मिले थे।

6. रमन लांबाः वर्ष 1998 में एक मैच के दौरान रमन लांबा (Raman Lamba) प्वाइंट पर फिल्डिंग कर रहे थे कि बल्लेबाज ने जोरदार शॉट खेला। गेंद सीधा रमन के सिर पर लगी और वह बेहोश होकर गिर पड़े। अस्पताल ले जाते वक्त उन्होंने दुनिया को अलविदा कर दिया। उनकी मौत के बाद से प्वाइंट के फिल्डर को हेलमेट लगाने की अनुमति मिल गई।

7. इयान फोलीः वर्ष 1993 में इंग्लैंड के खिलाड़ी इयान फोली (Ian Folley) की घरेलू मैच खेलते हुए, आंख पर गेंद लगने से मौत हो गई थी।

8. विल्फ स्लैकः वर्ष 1989 में इंग्लैंड के विल्फ स्लैक (Wilf Slack) ने 34 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था। स्लैक की मौत भी मैदान पर बल्लेबाजी करने के दौरान हुई थी।

9. अब्दुल अजीजः वर्ष 1959 में 17 साल के पाकिस्तानी खिलाड़ी अब्दुल अजीज (Abdul Aziz) पाकिस्तानी ट्रॉफी “क़ायदे आज़म” का फाइनल खेल रहे थे। खेल के दौरान एक बॉल इनके सीने पर आकर लगी और वह वहीं गिर पड़े। अस्पताल ले जाने पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

10. एंडी डुकाटः वर्ष 1942 में इंग्लैंड के एंडी डुकाट (Andy Ducat) की अपने घरेलू मैदान लॉर्ड्स पर खेलते हुए हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। इससे पहले की कोई कुछ कर पाता इन्होनें दम तोड़ दिया।

11. जॉर्ज समर्सः 29 जून 1870 को नॉटिंघम में इंग्लैंड के जॉर्ज समर्स (George Summers) की क्रिकेट खेलते हुए सिर पर गेंट लगने से मौत हो गई थी।

12. मार्क विवियनः कैमरून (Cameroon) के मिडफिल्डर (Midfielder) फुटबॉलर मार्क विवियन फोए (Marc Vivien Foe) की जून 2003 में कंफडरेशन कप में कोलंबिया के खिलाफ सेमिफाइनल मैच खेलते हुए हार्ट अटैक से मौत हो गई थी।

13. एंटोनियो पुएर्टाः स्पेन के 22 वर्षीय फुटबॉलर एंटोनियो पुएर्टा (Antonio Puerta) अगस्त 2007 में एक मैच के दौरान मैदान पर बेहोश हो गिर पड़े थे। उन्हें उपचार के लिए तुरंत अस्पताल ले जाया गया। जहां इलाज के दौरान तीन दिन बाद उनकी हार्ट अटैक से मौत हो गई थी।

14. फिल ओ डोनेलः दिसंबर 2007 की स्कॉटिश प्रीमियर लीग में डंडी युनाइटेड (Dundee United) को 5-3 से हराने के बाद मदवेल के कप्तान फुटबॉलर फिल ओ डोनेल (Phil O’Donnell) की हार्ट फेल होने से मैदान पर ही मौत हो गई थी।

15. चीक टीओटेः जून 2017 में यूरोपीय फुटबॉल क्लब न्यूकैसल के पूर्व मिड फील्डर चीक टीओटे (Cheick Tiote) दूसरी श्रेणी की चीनी टीम बीजिंग इंटरप्राइजेज क्लब के साथ ट्रेनिंग सत्र में हिस्सा ले रहे थे। इसी दौरान वह मैदान पर गिर पड़े। उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां करीब एक घंटे बाद उनकी मौत हो गयी।

Posted By: Amit Singh





Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal