Rajasthan BSTC result 2019 to be announced today at bstc2019 org chek rajasthan Pre deled Result full details – bstc2019.org , Rajasthan BSTC Result 2019: जारी हुआ Pre DElEd Result, Career Hindi News


Rajasthan BSTC Results 2019: राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट ( Rajasthan Pre D.El.Ed Result 2019  ) आज दोपहर करीब सवा 12 बजे घोषित कर दिया गया। नतीजों की घोषणा राजस्थान के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा जारी की गई। सामान्य वर्ग में प्रवीन कुमार और संस्कृत वर्ग में मनीषा ने टॉप किया है। ये जानकारी खुद शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासारा ने ट्वीट करके दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा- Pre D.EL.Ed परीक्षा का परिणाम जारी हो चुका है। सामान्य वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर प्रवीन कुमार और संस्कृत वर्ग में मनीषा को हार्दिक बधाई। सभी सफल अभ्यर्थियों को हार्दिक बधाई।

गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलवार को ट्विटर पर घोषणा कि नतीजों का ऐलान बुधवार को किया जाएगा। उन्होंने ट्वीट कर कहा – ‘ प्रारंभिक शिक्षा में शिक्षक बनने के लिए अर्हता पाठ्यक्रम के रूप में पूर्व में जिसे बी.एस.टी.सी. कहा जाता था, उसे आजकल द्विवर्षीय डिप्लोमा के रूप में डी. एल. एड. कहा जाता है। इसी पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु प्रतियोगी परीक्षा का परिणाम कल (बुधवार) 12:15 बजे जारी किया जाएगा।’

राजस्थान में 26 मई को हुई इस परीक्षा में 7 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था। पहले इस परीक्षा का नाम प्री बीएसटीसी ( Pre BSTC ) था। 

इस एग्जाम में पास होने वाले कैंडिडेट्स को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षा को पास करने के बाद आवेदकों को डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) में दाखिला मिलेगा। यह क्वालिफाइंग नेचर की परीक्षा है जिसमें अंकों के मुताबिक मेरिट लिस्ट तैयार होगी और इसी के आधार पर दाखिला मिलेगा। इस परीक्षा को पास करने के लिए आवेदकों को कम से कम 50% अंक लाने होंगे। वहीं एससी एसटी, ओबीसी और महिला आवेदकों को कम से कम 45% अंक क्वालिफाई करने के लिए प्राप्त करने होंगे।





Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal