World Cup 2019 How Pakistan can reach Semi final, see equation


Updated: | Wed, 03 Jul 2019 11:55 PM (IST)

चेस्टर ली स्ट्रीट। मेजबान इंग्लैंड ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के महत्वपूर्ण मुकाबले में न्यूजीलैंड को 119 रन से हराकर सेमीफाइनल में स्थान बना लिया। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बाद वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली इंग्लैंड तीसरी टीम है। इंग्लैंड ने 27 साल बाद सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। इससे पहले वो 1992 में आखिरी बार सेमीफाइनल में पहुंचा था।

वहीं इस हार के बावजूद न्यूजीलैंड की उम्मीदें बनीं हुई हैं। लेकिन उसकी नजरें पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच होने वाले मैच पर रहेंगी। पाकिस्तान के लिए उम्मीदें लगभग असंभव हो गई हैं। बांग्लादेश से मैच जीतने से पहले उसे बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीतना होगा क्योंकि समीकरण ही कुछ ऐसे बने हैं कि यदि बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुन ली तो मैच में बिना कोई गेंद फेंके ही पाकिस्तान का बोरिया बिस्तर बंध जाएगा।

बता दें इस मैच में इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो के 106, जेसन रॉय के 60 और कप्तान इयोन मॉर्गन के 42 रनों की मदद से 8 विकेट पर 305 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की पूरी टीम 45 ओवर में 186 रन बनाकर आउट हो गई। न्यूजीलैंड के 9 मैचों से अब 11 अंक हैं और वह तालिका में चौथे स्थान पर है। सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें बरकरार है क्योंकि वह नेट रनरेट के मामले में पाकिस्तान से आगे है। न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ने के लिए पाकिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ 5 जून को होने वाले मैच में बहुत बड़ी जीत दर्ज करना होगी।

आईए आपको बताते हैं कि किन परिस्थितियों में पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचेगा।

पाकिस्तान तब करेगा क्वालिफाई जब वो –

– 350 रन बनाकर बांग्लादेश को 311 रनों से हरा दे

– 400 रन बनाकर बांग्लादेश को 316 रनों से हरा दे

– 450 रन बनाकर बांग्लादेश को 321 रनों से हरा दे

– यदि बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी तो पाकिस्तान बिना एक भी गेंद फेंके टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा

पाकिस्तान को लगा झटका

न्यूजीलैंड पर इंग्लैंड की इस जीत से पाकिस्तान के लिए तो समीकरण मुश्किल हो गए। यदि इस मैच में इंग्लैंड हार जाता तो पाकिस्तान के लिए के अवसर उजले हो जाते। ऐसे में पाकिस्तान अगले मैच में बांग्लादेश को हराकर भी सेमीफाइनल में पहुंच जाता। हालांकि पाकिस्तान नेट रन रेट के मामले में न्यूजीलैंड से काफी पीछे हैं। हालांकि इस जीत के बाद अब इंग्लैंड के टीम 9 मैचों में 12 अंक हो गए हैं और वो तालिका में तीसरे स्थान पर आ गया है।



Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal