महान पाकिस्‍तानी स्पिनर अब्‍दुल कादिर का कार्डियक अरेस्‍ट के चलते निधन-legendary pakistan leg spinner abdul qadir passes away cardiac arrest | sports – News in Hindi


महान पाकिस्‍तानी स्पिनर अब्‍दुल कादिर का कार्डियक अरेस्‍ट के चलते निधन

अब्‍दुल कादिर.

News18Hindi

Updated: September 6, 2019, 11:37 PM IST

लाहौर: पाकिस्‍तान (Pakistan) के महान लेग स्पिनर अब्‍दुल कादिर (Abdul Qadir) का निधन हो गया है. वे 63 साल के थे और कार्डियक अटैक के चलते उनका निधन हुआ. 16 साल के अंतरराष्‍ट्रीय करियर में उन्‍होंने 67 टेस्‍ट और 104 वनडे खेले थे. उन्‍होंने टेस्‍ट में 236 और वनडे में 132 विकेट लिए थे. 5 वनडे में उन्‍होंने पाकिस्‍तान की कप्‍तानी भी की थी. बाद में वे कमेंटेटर बन गए थे और उन्‍होंने पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के मुख्‍य चयनकर्ता की जिम्‍मेदारी भी संभाली थी. 15 सितम्‍बर 1955 को लाहौर में उनका जन्‍म हुआ था. पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने उनके निधन पर शोक जताया है. पीसीबी ने ट्वीट किया, ‘पीसीबी उस्‍ताद अब्‍दुल कादिर के निधन से सकते में हैं और उनके परिवार व दोस्‍तों को गहरी संवदेनाएं व्‍यक्‍त करता है.’

दो गुगली फेंकने के थे उस्‍ताद
अब्‍दुल कादिर की टॉप स्पिन काफी खतरनाक हुआ करती थी. बड़े-बड़े बल्‍लेबाजों को इसका सामना करने में परेशानी होती थी. कहा जाता है कि कादिर दो तरह की गुगली फेंक सकते थे. उनके करियर में इमरान खान का बड़ा रोल रहा. उन्‍होंने कादिर से उनका बेहतर प्रदर्शन कराया. अपने गेंदबाजी एक्‍शन के लिए वे डांसिंग बॉलर कहलाते थे.

abdul qadir passes away, abdul qadir dies, abdul qadir death, अब्‍दुल कादिर निधन

अब्‍दुल कादिर.

1980 के दशक में पाकिस्‍तानी टीम की कामयाबी में उनकी अहम भूमिका थी. बाद में उन्‍होंने शेन वॉर्न और मुश्‍ताक अहमद जैसे गेंदबाजों को भी लेग स्पिन के गुर सिखाए.

56 रन देकर चटकाए थे 9 विकेट
कादिर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन किया. 1987 में पाकिस्‍तान में 3 मैचों की टेस्‍ट सीरीज में उन्‍होंने 30 विकेट लिए थे जो कि एक सीरीज में उनका सबसे अच्‍छा प्रदर्शन था. इसी सीरीज के दौरान लाहौर में उन्‍होंने 56 रन देकर इंग्‍लैंड के 9 बल्‍लेबाजों को आउट किया था. यह किसी भी पाकिस्‍तानी गेंदबाज का टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे शानदार प्रदर्शन है. कादिर ने 1983 और 1987 के दो वर्ल्‍ड कप खेले थे.

जो रूट के साथ गंभीर हादसा, प्राइवेट पार्ट पर लगी घातक गेंद, टूटा सुरक्षा कवच

कप्तान मसाकाद्जा ने की सिकंदर रजा की शिकायत, कहा-ड्रेसिंग रूम में…

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: September 6, 2019, 10:30 PM IST





Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal