साउथ अफ्रीका के खिलाफ हो सकता है टीम में बड़ा बदलाव, ऋषभ पंत पर पड़ेगा असर!-india vs south africa t20I: shreyas iyer could replace rishabh pant at number 4 position | sports – News in Hindi


साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में ऋषभ पंत को लेकर अपनी 'गलतफहमी' दूर करेगी टीम इंडिया?

ऋषभ पंत की बदल सकती है बैटिंग पोजिशन?

Anoop Dev Singh

Anoop Dev Singh

| News18Hindi

Updated: September 10, 2019, 10:32 PM IST

नई दिल्ली. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का आगाज 15 सितंबर से होने वाला है. इस सीरीज में एक बार फिर भारतीय चयनकर्ताओं ने युवा खिलाड़ियों पर दांव खेला है. सेलेक्टर्स अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले हर टैलेंटेड खिलाड़ी को परखना चाहते हैं क्योंकि उसी के आधार पर टीम इंडिया वर्ल्ड कप के लिए मजबूत स्क्वॉड चुनेगी. ऐसे में वर्ल्ड कप जीतने के लिए टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में ही बड़ा कदम लेना चाहिए, जिसका संबंध सीधे ऋषभ पंत (Rishabh Pant) से है.

बदलेगी पंत की बैटिंग पोजिशन
साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया को बड़ा फैसला लेते हुए ऋषभ पंत की बैटिंग पोजिशन बदलने का प्रयोग करना चाहिए. फिलहाल ऋषभ पंत वनडे और टी20 टीम में नंबर 4 पर बल्लेबाजी कर रहे हैं. नंबर 4 पर खेलते हुए ऋषभ पंत का प्रदर्शन साधारण रहा है. उन्होंने वर्ल्ड कप के 4 मैचों में 29.00 के औसत से 116 रन बनाए, वो एक भी मुकाबले में अर्धशतक नहीं लगा सके.

ऋषभ पंत नंबर 5 या 6 पर बल्लेबाजी करेंगे?

नंबर 4 पर पंत ने अबतक 7 वनडे पारियां खेली हैं जिसमें उनका औसत महज 21.71 है. टी20 क्रिकेट की बात करें तो नंबर 4 पर पंत ने 20.50 के औसत से सिर्फ 164 रन बनाए हैं.

खैर अभी पंत युवा हैं और उन्होंने वनडे और टी20 क्रिकेट में काफी कम मैच खेले हैं लेकिन उनके शॉट सेलेक्शन और टेंपरामेंट सवालों के घेरे में जरूर है. नंबर 4 के बल्लेबाज के लिए पंत थोड़े अनफिट नजर आते हैं. ऐसे में साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज में पंत को नंबर 4 से हटाकर नंबर 5 या नंबर 6 पर मौका देने का कदम उठाया जा सकता है.

श्रेयस अय्यर नंबर 4 के सही दावेदार

नंबर 4 पर कौन खेलेगा?
साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज में नंबर 4 के लिए मनीष पांडे और श्रेयस अय्यर के तौर पर दो बड़े दावेदार हैं. पांडे ने वेस्टइंडीज सीरीज में औसत प्रदर्शन किया था लेकिन अय्यर ने मिडिल ऑर्डर में खेलते हुए धूम मचा दी थी. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली दोनों वनडे पारियों में अर्धशतक ठोके. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 124.77 रहा. अय्यर ने कभी नंबर 4 पर बल्लेबाजी नहीं की है लेकिन नंबर तीन पर उनका बल्लेबाजी औसत 54 और नंबर 5 पर उनका बल्लेबाजी औसत 46 का है. उन्हें भविष्य में नंबर का सबसे बेहतरीन विकल्प बताया जाता है. ऐसे में टीम इंडिया को टी20 सीरीज में नंबर 4 पर श्रेयस अय्यर को जरूर मौका देना चाहिए.

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को टी20 टीम से बाहर करने की वजह आई सामने!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: September 10, 2019, 8:42 PM IST





Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal