सिडनी में रनों का पहाड़, बाउंड्री का रिकॉर्ड



ऑस्ट्रेलिया की ओपनर बेथ मूनी

इमेज कॉपीरइट
Reuters

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में रविवार को रनों का पहाड़ खड़ा हो गया. मुक़ाबला ट्वेंटी-20 का था और मेजबान टीम के सामने थी श्रीलंका की टीम.

40 ओवर में कुल 393 रन बने. 55 बार गेंद बाउंड्री के बाहर गई.

ये मुक़ाबला महिला टीमों के बीच था, इसलिए मैच के पहले चर्चा कम थी. लेकिन दोनों टीमों की ओपनर खिलाड़ियों ने तूफ़ानी शतक जमाकर इस मुक़ाबले को यादगार बना दिया.

इमेज कॉपीरइट
ALLSPORT/Getty Images

दोनों टीमों की ओपनर ने जड़े शतक

जीत मेजबान ऑस्ट्रेलिया को मिली लेकिन श्रीलंका की कप्तान चामरी अट्टापट्टू की पारी को भी फैन्स और समीक्षकों ने खूब सराहा. उन्होंने 66 गेंदों पर 12 चौकों और छह दमदार छक्कों की मदद से 113 रन बनाए. हालांकि उनकी ये कप्तानी पारी श्रीलंका को जीत नहीं दिला सकी.

और इसकी वजह थी, इसी मैदान पर चामरी अट्टापट्टू के पहले शतक जमाने वाली बेथ मूनी की पारी. ऑस्ट्रेलिया की ओपनर बेथ मूनी ने अपनी दमदार पारी के जरिए मैच का रुख तय कर दिया.

इमेज कॉपीरइट
Reuters

बेथ मूनी का नया रिकॉर्ड

उन्होंने भी रन 113 ही बनाए लेकिन स्ट्राइक रेट बेहतर रहा. उन्होंने अपनी पारी में कोई छक्का नहीं जमाया लेकिन गेंद को 20 बार बाउंड्री के बाहर भेजा यानी कुल 80 रन चौकों के जरिए बटोरे. ट्वेंटी-20 क्रिकेट में ये एक नया रिकॉर्ड है.

इसके पहले भी ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज़्यादा चौके जमाने का रिकॉर्ड बेथ मूनी के नाम ही था. उन्होंने इसके पहले इंग्लैंड के ख़िलाफ 21 नवंबर 2017 को हुए मैच में 19 चौके जमाए थे. पुरुष क्रिकेट मे एक ट्वेंटी-20 मैच में सबसे ज़्यादा चौके जमाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ही एरॉन फिंच के नाम है. जिन्होंने 3 जुलाई 2018 को जिंब्वावे के ख़िलाफ 76 गेदों की पारी में 16 चौके जमाए थे. उन्होंने इस पारी में 10 छक्के भी जड़े थे और कुल 172 रन की पारी खेली थी.

बेथ मूनी ने 61 गेंदों का सामना किया और उनका स्ट्राइक रेट रहा 185.24. उनकी साथी ओपनर एलिसा हीली ने सिर्फ 21 गेंदों पर 43 रन बना दिए. चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए आईं एशली गार्डनर ने 27 गेंदों का सामना किया और एक चौके और चार छक्कों की मदद से 49 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की टीम निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट पर 217 रन बनाने में कामयाब रही.

इमेज कॉपीरइट
Reuters

ऑस्ट्रेलिया की जीत

ये ट्वेंटी-20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. 218 रन का लक्ष्य लेकर उतरी श्रीलंका टीम को कप्तान चामरी अट्टापट्टू ने शतकीय पारी के जरिए मुक़ाबले में बनाए रखा लेकिन टीम की कोई और बल्लेबाज़ उनका साथ नहीं दे सकीं और श्रीलंका की टीम 20 ओवरों में सात विकेट पर 176 रन ही बना सकी.

ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच 41 रन से जीत लिया. तीन मैचों की सिरीज़ में ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 से बढ़त बना ली है.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)





Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal