पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज का बड़ा कमाल, शतक लगाने में विराट कोहली को छोड़ा पीछे-babar azam hits 11th odi century pakistan vs sri lanka karachi | sports – News in Hindi


पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज का बड़ा कमाल, शतक लगाने में विराट कोहली को छोड़ा पीछे

पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज बाबर आजम.

बाबर आजम को पाकिस्‍तान का कोहली भी कहा जाता है. पाकिस्‍तानी एक्‍सपर्ट और दिग्‍गज जब भी मौका मिलता है तो आजम की तुलना कोहली से करने लगते हैं.

कराची: कलात्मक बल्लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) के शतक की मदद से पाकिस्तान (Pakistan) ने कराची (Karachi) में पिछले दस साल में पहली बार खेले गए वनडे मैच में श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ सात विकेट पर 305 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया. इस 24 वर्षीय बल्लेबाज ने 105 गेंदों पर 115 रन बनाए जिससे पाकिस्तान दूसरे वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दमदार स्कोर बनाने में सफल रहा.

बाबर का 11वां वनडे शतक
आजम 54वां रन पूरा करते ही वर्ष 2019 में वनडे में 1000 रन पूरे करने वाले पांचवें बल्लेबाज बने. उनसे पहले भारत के विराट कोहली और रोहित शर्मा तथा आस्ट्रेलिया के आरोन फिंच और उस्मान ख्वाजा ने यह मुकाम हासिल किया. आजम ने हारिस सोहेल (40) के साथ तीसरे विकेट के लिये 111 रन की साझेदारी की. सोहेल रन आउट हो गए इसके बाद आजम ने अकेले पारी को संवारा. उन्होंने लाहिरू कुमारा पर चौका जड़कर 97 गेंदों पर अपना 11वां वनडे शतक पूरा किया.

babar azam, babar azam century, babar azam run, pakistan vs sri lanka odi, pak vs sl live score, sl vs pak karachi odi, karachi odi score, बाबर आजम शतक, पाकिस्‍तान श्रीलंका वनडे, कराची वनडे, श्रीलंका पाकिस्‍तान लाइव स्‍कोर

बाबर आजम पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के उपकप्‍तान भी हैं.

पाकिस्‍तान की ओर से सबसे ज्‍यादा वनडे शतक लगाने के मामले में वे तीसरे नंबर पर आ गए हैं. उन्‍होंने इंजमाम उल हक को पीछे छोड़ा जिनके 10 वनडे शतक थे. अब बाबर आजम से आगे सईद अनवर (20) और मोहम्‍मद युसुफ (15) ही हैं.

कोहली को बाबर ने छोड़ा पीछे
वहीं वनडे में सबसे कम पारियों में 11 शतक लगाने के मामले में बाबर ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) को पीछे छोड़ा. कोहली ने 82 पारियों में 11 शतक लगाए थे जबकि पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज ने यह कारनामा 71 पारियों में ही कर दिया. इस मामले में सबसे आगे दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज हाशिम अमला (64 पारियां) और क्विंटन डीकॉक (65 पारियां) हैं.

आजम ने आखिर में कुमारा की गेंद पर ही डीप मिड ऑन पर कैच दिया. उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के लगाए. इफ्तिखार अहमद ने अंतिम क्षणों में धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 20 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 32 रन बनाये. पाकिस्तान ने अंतिम दस ओवरों में 89 रन जोड़े.

फखर-इमाम ने दी शानदार शुरुआत
सलामी बल्लेबाज फखर जमां (54) और इमाम उल हक (31) ने पहले विकेट के लिये 73 रन जोड़कर पाकिस्तान को ठोस शुरुआत दिलाई. लेग स्पिनर वाहिंदु इसरांगा ने इमाम को पगबाधा आउट करके यह साझेदारी तोड़ी. हसरंगा ने फखर को भी आउट किया. उन्होंने 63 रन देकर दो विकेट लिये.

IPL देख रोता था ये गेंदबाज, द्रविड़ की सलाह के बाद टीम इंडिया में शामिल!

28 मैच में 315 विकेट, साउथ अफ्रीका की धज्जियां उड़नी तय!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: September 30, 2019, 9:23 PM IST





Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal