Kolkata city turns pink as countdown for first D/N Test begins | डे-नाइट टेस्ट से पहले गुलाबी हुआ कोलकाता शहर, आर्मी के पैराट्रूपर्स कप्तानों को सौंपेंगे ‘पिंक बॉल’


  • शहर के सभी महत्वपूर्ण स्मारक गुलाबी रोशनी से सजाए गए, विशेष नाव से भी दिखेगा मैच का रंग
  • ईडन गार्डन की अंदरूनी दीवारों पर क्रिकेट और क्रिकेटरों की इनसाइड स्टोरी की तस्वीरें बनाई जा रही हैं
  • इंडियन आर्ट कॉलेज के कलाकार ईडन गार्डन के हर रास्ते पर पेंटिंग बनाने में जुटे
  • भोजन अवकाश के समय सीएबी ‘फेबुलस फाइव’ नाम का टॉक शो आयोजित करेगा

Dainik Bhaskar

Nov 18, 2019, 12:43 AM IST

कोलकाता. भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट मैच की शुरुआत से पहले रविवार को कोलकाता शहर गुलाबी रंग में रंगा नजर आया। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने मैच के आधिकारिक शुभंकर ‘पिंकू-टिंकू’ का अनावरण किया। गांगुली ने ईडन गार्डन स्टेडियम में पिंकू-टिंकू और मैच टिकट के साथ तस्वीर भी खिंचवाई। वहीं एक बड़े पिंक गुब्बारे का भी अनावरण किया गया, जो भारत-बांग्लादेश के बीच होने जा रहे ऐतिहासिक मैच के दौरान कोलकाता के आकाश में दिखाई देता रहेगा।

 

शहर के महत्वपूर्ण स्मारक जैसे शहीद मंदिर, सबसे ऊंची इमारत ’42’ और कोलकाता महानगर पालिका के कई पार्क गुलाबी रोशनी से सजाए गए हैं। हुगली से चलने वाली एक यात्री नाव में भी गुलाबी रोशनी की गई है। यह नाव मैच के दौरान 22 नवंबर तक हर शाम शहर की पहचान हावड़ा ब्रिज से विद्यासागर सेतु के बीच चक्कर लगाएगी। टाटा स्टील की इमारत पर 20 नवंबर से 3डी मैपिंग की जाएगी, तो मीजरर्स क्लब भी रात को गुलाबी रोशनी में रंगा हुआ दिखाई दे रहा है। शहर की बाकी इमारतों में भी इसी तरह की सजावट की जा रही है।

 

शहर में बड़े पोस्टर, एलईडी डिस्प्ले और ब्रांडेड बसें
बंगाल क्रिकेट एसोशिएसन (सीएबी) ने कहा- सोमवार से शहर में करीब एक दर्जन बड़े पोस्टर और छह एलईडी बोर्ड नजर आएंगे। लोगों के बीच इस मैच को लेकर रुचि जगाने और जागरुकता बढ़ाने के लिए ब्रांडिग करने वाली बसें भी चलेंगी। सीएबी ने कोलकाता की एक एजेंसी से समझौता किया है, जो ईडन गार्डन की अंदरूनी दीवारों पर क्रिकेट और क्रिकेटरों की इनसाइड स्टोरी को दिखाने वाली तस्वीरें बनाएगी।

 

ममता बनर्जी और शेख हसीना रहेंगी मौजूद
डे-नाइट टेस्ट मैच की शुरुआत में आर्मी के पैराट्रूपर्स ईडन गार्डन के ऊपर उड़ान भरेंगे और टॉस होने से पहले दोनों ही टीमों के कप्तानों को पिंक बॉल सौंपेंगे। इसके बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पारंपरिक ईडन बेल बजाकर मैच की शुरुआत करेंगी। भारत और बांग्लादेश की टीमें अगले 48 घंटों में कोलकाता पहुंच जाएंगी। इससे पहले इंडियन आर्ट कॉलेज के 20 कलाकार दिन-रात काम करके ईडन गार्डन की तरफ जाने वाले शहर के हर रास्ते पर पेंटिंग बनाने में जुटे हैं।

 

टी ब्रेक में मैदान का चक्कर लगाएंगे पूर्व खिलाड़ी 
मैच के दौरान 20 मिनट के टी ब्रेक में क्रिकेट सहित अन्य खेलों के पूर्व कप्तान, खुली गाड़ियों में बैठकर बाउंड्री लाइन से होते हुए मैदान का चक्कर लगाएंगे। 40 मिनट के भोजन अवकाश के समय सीएबी ‘फेबुलस फाइव’ नाम का टॉक शो आयोजित करेगा, जिसमें भारतीय टीम के 5 पूर्व खिलाड़ी सौरभ गांगुली, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले और वीवीएस लक्ष्मण 2001 में इसी मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत पर बातचीत करेंगे।

 

सभी खेल सितारों का सम्मान होगा
सीएबी के सचिव अभिषेक डालमिया ने कहा- हम भारतीय खेल सितारों का सम्मान भी करेंगे। इस मौके पर सचिन तेंदुलकर, ओलंपिक चैंपियन अभिनव बिंद्रा, टेनिस स्टार सानिया मिर्जा, वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियन पीवी सिंधु और छह बार की बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन एमसी मैरी कॉम को सम्मानित किया जाएगा। अतिथियों को खास तौर पर डिजाइन किए गए स्मृति चिह्न दिए जाएंगे। सभी प्रतिभागी गोल्फ कार्ट में मैदान का चक्कर लगाएंगे। सीएबी भारत और बांग्लादेश के बीच 2000 में खेले गए टीमों के खिलाड़ियों को भी सम्मानित करेगा। यह टेस्ट कप्तान के तौर पर सौरभ गांगुली का पहला मैच था।

 

DBApp



Source link

Recommended For You

About the Author: Vivek Jaiswal