चम्बा का मिँजर मेला 29 जुलाई से शुरू होकर 5 अगस्त तक चलेगा ...उपायुक्त

Edited By: अशोक सुर्याँश
अपडेटेड: 5 months ago IST
Today Top News

चम्बा की शान मिंजर मेला मेले के आयोजन समिति के जनरल हाउस की बैठक आज बचत भवन में उपायुक्त एवं अध्यक्ष मिंजर मेला आयोजन समिति हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में हुई।  बैठक में चम्बा  के विधायक पवन नैय्यर भी मौजूद रहे।


उपायुक्त ने कहा कि 29 जुलाई से शुरू होकर 5 अगस्त तक चलने वाले मिंजर मेले को पारंपरिक रीति रिवाजों और जनमानस की आकांक्षाओं के अनुरूप सबकी सहभागिता के साथ आयोजित किया जाएगा। मेले के आयोजन की जो रूपरेखा बनेगी उसमें  समिति के गैर सरकारी सदस्यों के बहुमूल्य सुझावों को भी यथासंभव शामिल किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि निमंत्रण कार्ड उप समिति 15 जुलाई तक निमंत्रण कार्ड की छपाई सुनिश्चित करे ताकि निमंत्रण कार्डों को समय पर  वितरित किया जा सके।उपायुक्त  ने कहा कि मेले के दौरान विशेष तौर से साफ सफाई की व्यवस्था और खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को सुनिश्चित किया जाएगा। संबंधित विभाग इसको लेकर अभी से ही अपनी कार्य योजना तैयार कर लें।  उपायुक्त ने यह निर्देश भी दिए कि मिंजर मेले के आयोजन से जुड़ी सभी उप समितियां एक सप्ताह के भीतर अपनी पहली बैठक कर लें।

बैठक के दौरान समिति के गैर सरकारी सदस्यों द्वारा मिंजर मेले के आगाज और समापन समारोह के दौरान निकलने वाली शोभायात्राओं को और व्यवस्थित और आकर्षक बनाने,  मोबाइल शौचालयों की व्यवस्था करने,  मेले के दौरान शहर की प्रमुख इमारतों और जगहों की साज-सज्जा और प्रकाश व्यवस्था करने को लेकर भी सुझाव दिए गए।  उपायुक्त ने भरोसा दिया कि इसको लेकर भी संबंधित उप समितियां बैठक का आयोजन करके इन सुझावों पर गौर करेंगी। प्रदर्शनी स्टालों की शुल्क राशि में बढ़ोतरी के मुद्दे पर उपायुक्त ने वनमंडलाधिकारी चम्बा  एवं संयोजक प्रदर्शनी उप समिति को कहा कि इसको लेकर प्रस्ताव के अनुरूप फैसला लिया जाए।

उपायुक्त ने बताया कि मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को भी पुख्ता बनाया जाएगा और  जरुरत के मुताबिक पुलिस नाकों में बढ़ोतरी भी की जाएगी।  उपायुक्त ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम की संध्या में हिमाचली और स्थानीय कलाकारों को पूरी तवज्जो दी जाएगी ताकि चंबा जिला और प्रदेश के अन्य जिलों की लोक संस्कृति को भी पर्याप्त मंच मिल सके।

बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त एवं संयोजक सांस्कृतिक कार्यक्रम उपसमिति हेमराज बैरवा के अलावा आवास उपसमिति,  रंगमंच एवं बैठने की व्यवस्था उपसमिति,  प्रकाश एवं सजावट उपसमिति , प्रदर्शनी उप समिति,  तहबाजारी उप समिति,  स्वागत उपसमिति,  कानून व्यवस्था उपसमिति,  स्वास्थ्य एवं चिकित्सा उपसमिति , परिवहन उप समिति,  निमंत्रण कार्ड एवं स्मारिका उपसमिति,  कुश्ती उपसमिति,  वित्त एवं व्यय उप समिति और पुरस्कार वितरण उप समिति के संयोजकों, समिति के गैर सरकारी सदस्यों और विभागीय अधिकारियों ने भाग लिया।...

अन्य ख़बरें

loading...